20-08-2018 12:11:pm
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भोपाल  ।  न्यू मार्केट में मल्टीलेवल पार्किंग बन जाने क बाद अब नो पार्किंग स्थल पर वाहन खड़े करना प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस नियम का कड़ाई से पालन कराने के लिए चालान के साथ साथ लॉकिंग व टोइंग के चार्जेस भी तय कर दिए गए हैं। अब दो पहिया वाहन यदि न्यू मार्केट में पार्किंग के अतिरिक्त कहीं भी खड़ा पाया गया, तो उसे पुलिस अमला उस वाहन की लॉकिंग कर देगा तथा टोइंग वैन उसे ले जाएगी। जब वाहन चालक उसे छुड़ाने आएगा, तो लॉकिंग के 100 रुपए और टोइंग के 200 रुपए भी चालान के साथ अदा करने होंगे। चालान की राशि अलग से रहेगी। यही स्थिति चार पहिया वाहन का लॉकिंग चार्जेस 500 रुपए तथा टोइंग चार्जेस 1000 रुपए रहेगा, जबकि चालान की राशि अलग। दरअसल, यह निर्णय मंगलवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में कलेक्टर सुदाम पी. खाडे ने यातायात विभाग व पुलिस के अधिकारियों को साफ कहा कि नो पार्किंग जोन को नो पार्किंग की ही श्रेणी में रखा जाए, फिर चाहे कोई भी वहां वाहन पार्  करें, कार्रवाई होना चाहिए।

पुल बोगदा : नए रेलवे ओवर ब्रिज में तकनीकी खामियां

रेलवे ने पुल बोगदा पर जो नया रेलवे ओवर ब्रिज बनाया है, उसमें तकनीकी खामियां हैं। इस वजह से यह ब्रिज डेंजर व एक्सीडेंटल जोन में बदल गया है। यहां जाम की समस्या बनी रहती है और जिंसी की ओर से ब्रिज पर पहुंचने वाले वाहनों को खासी दिक्कतें होती हैं। दो मोड पड़ते हैं और वहां रास्ता संकरा है, जिसे चौड़ा किया जाए। यह मुद्दा मंगलवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात महेंद्र जैन ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में उठाया। उन्होंने कहा कि इन सभी समस्याओं की वजह से ब्रिज के आसपास रोजाना एक्सीडेंट और वाहन चालकों के बीच झगड़े हो रहे हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि नए पुल के सामने आ रही अमर दाल मील दीवार को तोड़कर दोनों टर्न खत्म कर सीधी सड़क बनाई जाए। सड़क की चौड़ाई को 60 मीटर तक की जाए तथा सुरक्षित यातायात के लिए एक छोटी रोटरी भी बनाकर सिग्नल लगाएं, जिससे एक्सीडेंट कम हो।

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी ब्रिजों का निरीक्षण

  बैठक में बताया कि रेलवे ओवर ब्रिज से नीचे उतरने पर भी सड़क संकरी होती जाती है। प्रभात चौराहे तक 100 मीटर के मार्ग में दो टर्न पड़ जाते हैं। यहां सड़क 60 मीटर तक भी चौड़ी नहीं है। इस मार्ग से प्रतिदिन पीक अवर में 3 हजार से अधिक वाहन एक घंटे के अंदर निकलते है। इन वाहनों का दबाव सड़क पर कम पड़े, इसके लिए पातरा पुल के अंडर ब्रिज को साफ कराना जरूरी है। यहां मिट्टी भरने से अंडरब्रिज संकरा और अव्यवस्थित हो गया है। कलेक्टर सुदाम पी. खाडे ने इन दोनों ही ब्रिजों का यातायात व्यवस्थित करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी (एडीएम, आरटीओ और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात) बनाई, जो स्थल निरीक्षण करेगी। इसके बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

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