नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया की बहुराष्ट्रीय कंपनी हुंदै कॉर्पोरेशन ने अपने टिकाऊ उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों के साथ भारतीय बाजार में पहले साल में करीब 600 करोड़ रुपये सालाना की बिक्री का लक्ष्य रखा है। देश का उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तु बाजार सालाना 60,000 करोड़ रुपये का है। इसमें कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा है। हुंदै इलेक्ट्रॉनिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अक्षय धूत ने बुधवार को कहा कि शुरुआत में देश के पांच राज्यों उत्तरप्रदेश, प. बंगाल, राजस्थान, महाराष्टÑ और मध्यप्रदेश में हुंदै इलेक्ट्रॉनिक्स के स्मार्ट एलईडी, एयर कंडीशनर्स, वाशिंग मशीन और रेफ्रीजिरेटर्स उपलब्ध होंगे। हुंदै कॉर्पोरेशन भारत में कार बाजार में पहले से ही मौजूद है। अब उसने हुंदै इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड के साथ यहां टिकाऊ उपभोक्ता सामानों के बाजार में कदम रखा है। कंपनी को उम्मीद है कि वह आधुनिक तकनीक, नई डिजाइनिंग और शोध एवं विकास के बल पर बाजार में अपने उत्पादों के लिये जगह बनाने में कामयाब होगी। धूत से जब पूछा गया कि उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के कड़ी प्रतिस्पर्धा वाले बाजार में उनके उत्पाद किस प्रकार अपनी जगह बनायेंगे, उन्होंने कहा कि उनका स्मार्ट टीवी होगा, जिसमें कृत्रिम मेधा तकनीक शामिल होगी। यह किसी भी सेटटॉप बॉक्स और फोन से कनेक्ट हो सकता है। इसी प्रकार एयर कंडीशनर्स, वाशिंग मशीन में अलग तरह के फीचर होंगे। उनका शोध एवं विकास और ग्राहक सेवा पर खास ध्यान होगा। हुंदै इलेक्ट्रॉनिक्स के मुख्य परिचालन अधिकारी अभिषेक मालपानी ने कहा कि भारतीय उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स का कुल बाजार करीब 60 हजार करोड़ रुपये का है। इसमें से पांच राज्यों का हिस्सा करीब 40 प्रतिशत यानी 22 से 24 हजार करोड़ रुपये तक है। इसमें तीन प्रतिशत हिस्से को हासिल करने का हमारा लक्ष्य है। हमारा विश्वास है कि हम इसे हासिल कर लेंगे बल्कि इससे ज्यादा भी हो सकता है। भारत में हुंदै इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की ब्रांड लाइसेंसिंग गोल्डनआर्क कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रा. लि. ने हासिल किया है।