30-03-2017 09:01:am
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इंदौर शनिवार को बीआरटीएस कॉरिडोर पर संचालित आई-बस में हुई आगजनी की घटना से वे यात्री खौफजदा हैं जो इन बसों में नियमित सफर करते हैं। बस में लगी आग के संबंध में कलेक्टर ने जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच दल का गठन किया है। इस दल में प्रशासनिक अफसरों के साथ कंपनियों के विशेषज्ञों को भी रखा गया है। जांच दल आग लगने के तकनीकी कारणों का पता लगाएगा। साथ में यह भी देखा जाएगा कि बस में सुरक्षा के क्या-क्या साधन होना चाहिए और वर्तमान में बसों में सुरक्षा के कितने साधन उपलब्ध हैं। घटना की जांच शुरू करते हुए जांच दल ने मौके पर पहुंचकर बस के हर पहलु को देखा। जांच दल को सात दिन के भीतर जांच रिपोर्ट कलेक्टर को पेश करना है। हालांकि घटना के दूसरे दिन इस बात का पता नहीं चल सका है कि आखिर बस में आग कैसे लगी। जानकारी के मुताबिक 18 मार्च की शाम को होलकर कॉलेज के सामने सब-वे बस स्टैंड से कुछ ही दूरी पर आई-बस में आग लग गई थी। आग लगने के कारणों का पता लगाने के लिए कलेक्टर पी. नरहरि ने उच्च स्तरीय जांच दल का गठन किया है। आईसीटीएसएल द्वारा संचालित आई-बस की जांच के लिए एडीएम इंदौर, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, कार्यपालन यंत्री ई एंड एम इंदौर, तकनीकी विशेषज्ञों के दल को संयुक्त रूप से अधिकृत किया गया है।

इन बिंदुओं पर जांच

बताया गया है कि जांच दल को उन परिस्थितियों पर विचार करना है, जिससे बस में आग लगी, बस में आग लगने से क्या यात्रियों को संभावित नुकसान हो सकता था, सपोर्ट इमरजेंसी टीम एवं बस स्टॉफ की प्रतिक्रिया क्या रही, आग पर कैसे काबू पाया गया, आग लगने के तकनीकी कारण क्या थे तथा किसकी त्रुटि है, भविष्य में घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो इसके उपाय भी जांच दल द्वारा बताए जाना हैं।

जांच दल की बैठक

एडीएम अजयदेव शर्मा ने बताया कि इस घटना की जांच के संदंर्भ में जांच दल की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एवं सीईओ एआईसीटीएसएल के साथ चारों कंपनियों के विशेषज्ञों ने जांच के संबंध में प्रारंभिक जानकारी प्राप्त करने के उपरांत विस्तृत विचार-विमर्श किया। बैठक से पहले जांच दल ने मौके पर पहुंचकर बस की हालत देखी और बस के हर पहलु को समझा। बताया गया है कि जांच दल को सात दिन के भीतर जांच प्रतिवेदन कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करना है।

डीजल टैंक और कम्प्रेशर सुरक्षित

जांच अधिकारियों के मुताबिक आगजनी की घटना की शुरुआती जांच में पाया गया कि बस का डीजल टैंक और एसी का कम्प्रेशर सुरक्षित थे। इसके अलावा एसी की वायरिंग भी आग से अछूती ही रही। अधिकारी मानते हैं कि अगर आग इनमें फैलती तो घटना बड़ी हो सकती थी।

17 सेकंड में पूरी बस खाली

शनिवार शाम को बस में हुई आगजनी की घटना में बस चालक की सूझबूझ से जनहानि होने से बच गई। निरंजनपुर से राजीव गांधी प्रतिमा की ओर बढ़ रही आई-बस के केबिन में धुआं उठते देख बस चालक हरेंद्रसिंह ने खतरा भांप लिया था। आई-बस में आॅटोमेटिक गेट होते हैं जो बस के चलते ही लॉक हो जाते हैं। इन गेट को सिर्फ बस चालक ही खोल सकता है। धुआं उठते ही चालक ने अपनी और पैसेंजर साइड का गेट खोल दिया और तेजी से बस को स्टॉप पर ले जाकर खड़ा कर दिया। एक इमरजेंसी गेट भी खोल दिया गया। इसका फायदा यह हुआ कि महज 17 सेकंड में यात्री बस से बाहर हो गए।

तकनीकी कंपनियों के विशेषज्ञ भी

बताया गया है कि उक्त घटना की जांच के संबंध में तकनीकी विशेषज्ञों का अहम रोल रहेगा। बस की निर्माता कंपनी, बस की आॅपरेशनल मेंटेनेंस करने वाली कंपनी के तकनीकी विशेषज्ञों से जानकारी लिए जाने के साथ-साथ दो अन्य कंपनियों के विशेषज्ञों को भी तकनीकी जांच दल में शामिल किया गया है। कमिंस इंडिया लिमिटेड कंपनी जो इंजन बनाने वाली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कंपनी की भारतीय शाखा है, के तकनीकी विशेषज्ञ एवं बीई कमर्शियल लिमिटेड (वोल्वो एवं आयशर का संयुक्त उपक्रम) के तकनीकी विशेषज्ञों से घटना के संबंध में तकनीकी बिंदुओं पर जांच प्रतिवेदन प्राप्त किया जा रहा है। उक्त चारों कंपनियों के विशेषज्ञों द्वारा रविवार को जांच प्रारंभ कर दी गई है।

कंपनी की बस में पहली बार लगी इतनी भीषण आग

जांच दल ने रविवार को घटनास्थल और आई-बस का जायजा लिया। जांच दल सुबह से ही अलग-अलग स्तर पर जांच कर रहा है। आई-बस की निर्माता कंपनी ने प्राथमिक तौर की जांच में पता लगाया है कि बस में ड्राइवर के पास स्टॉर्टिंग पॉइंट से शॉर्ट-सर्किट हुआ है। हालांकि बस पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक है, जिसकी उम्र 5 लाख किलोमीटर है, लेकिन बस अब तक केवल ढाई लाख किलोमीटर ही चली है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि आज तक करोना कंपनी की किसी बस में इतनी भीषण आग नहीं लगी है।

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NEWS EXPRESS

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